How To

एंड्रॉइड को टीवी से कैसे कनेक्ट करें

एंड्रॉइड फोन या टैबलेट को टीवी से कनेक्ट करने के लिए यदि आप समर्थित हैं तो MHL / SlimPort (माइक्रो-यूएसबी के माध्यम से) या माइक्रो-एचडीएमआई केबल का उपयोग कर सकते हैं या मिराकास्ट या क्रोमकास्ट का उपयोग करके अपनी स्क्रीन को वायरलेस तरीके से कास्ट कर सकते हैं। इस लेख में हम आपके फोन या टैबलेट की स्क्रीन को टीवी पर देखने के लिए आपके विकल्पों को देखेंगे। यदि आप जानना चाहते हैं कि किसी कॉल पर अपनी Android स्क्रीन कैसे साझा करें, तो यहां क्लिक करें । टैबलेट और फोन अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के लिए एकदम सही हैं – बहुत लंबी बैटरी जीवन के साथ हल्के, और उज्ज्वल, तेज स्क्रीन के साथ जो फिल्मों को देखने से लेकर समीक्षा करने तक हर चीज का हल्का काम करते हैं। बड़ी भीड़ बड़ी स्क्रीन के लिए बुलाती है, हालांकि: यहां अपने एंड्रॉइड टैबलेट या फोन को अपने टीवी से कनेक्ट करने के लिए बिना किसी भाग्य के या केबल के समुद्र में डूबने के लिए कैसे। हम नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो जैसी स्ट्रीमिंग सेवाओं के लिए सामग्री के सुनहरे युग में रहते हैं। हालाँकि, यह बहुत अच्छा नहीं है जब आप कई लोगों के साथ अनुभव साझा करना चाहते हैं। आपका टीवी इसके लिए एकदम सही है और हम आपके विकल्पों की खोज करेंगे जब यह आपके मोबाइल सामग्री को बड़ी स्क्रीन पर लाने की बात करता है। हम उन सेवाओं को भी देखेंगे जो आपको बड़ी स्क्रीन पर अपनी सदस्यताएँ, फ़ोटो और वीडियो साझा करने देंगी – और जो नहीं होंगी।

वायरलेस से एंड्रॉइड को टीवी से कनेक्ट करें

टैबलेट से सीधे अपने टीवी पर वीडियो को बीम करने से जुड़े वाह कारक को हराने के लिए बहुत कम है। Android के बारे में अच्छी बात यह है कि इसे करने का एक से अधिक तरीका है। मिराकास्ट एक वायरलेस मानक है जो दो उपकरणों के बीच एक ऐड-हॉक नेटवर्क बनाता है, आमतौर पर आपका टैबलेट और एक सेट-टॉप बॉक्स जो मिराकास्ट का समर्थन करता है। अतिरिक्त हार्डवेयर की आवश्यकता के बिना टीवी की बढ़ती संख्या मीराकास्ट का समर्थन करती है। मिराकास्ट वीडियो ट्रांसमिशन के लिए H.264 का उपयोग करता है, जिसका अर्थ है कि कुशल संपीड़न और सभ्य, पूर्ण HD चित्र गुणवत्ता। बेहतर अभी तक, मिराकास्ट डिजिटल राइट्स मैनेजमेंट (DRM) का समर्थन करता है, जिसका अर्थ है कि iPlayer और YouTube जैसी सेवाओं को टीवी पर स्ट्रीम किया जा सकता है। सभी सेवाएं काम नहीं करती हैं, हालांकि – नीचे देखें। Android 4.2 चलाने वाले Android डिवाइस Miracast का समर्थन करते हैं। एक विकल्प (और अधिकांश उपयोगकर्ता के अनुकूल) Google का Chromecast है । यह सस्ता £ 30 ‘डोंगल’ आपके टीवी पर एक अतिरिक्त एचडीएमआई पोर्ट में प्लग करता है और आपके वायरलेस नेटवर्क से जुड़ता है। क्रोमकास्ट सपोर्ट बड़बड़ा रहा है, जिसका मतलब है कि iPlayer, Netflix, BT Sport और अन्य जैसी सेवाओं की सामग्री को Chromecast डोंगल के साथ खेला जा सकता है जो आपके टेबलेट के बजाय सभी लेगवर्क कर रहा है, और यह बैटरी जीवन के लिए अच्छी खबर है।

अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर डिस्प्ले को मिरर करने के लिए क्रोमकास्ट का उपयोग करना संभव है, जिससे आप टैबलेट पर खेल सकते हैं और आपके टीवी पर (डीआरएम-संरक्षित) वीडियो खेलना शुरू कर सकते हैं। वही कुछ भी दिखाई देता है जो स्क्रीन प्रदर्शित कर सकता है, जिसमें ऐप्स, गेम और फ़ोटो शामिल हैं। आप 4K सामग्री को भी स्ट्रीम करने के लिए pricier Chromecast अल्ट्रा उठा सकते हैं। BBC का iPlayer भी AirPlay का समर्थन करता है। ध्यान दें कि आप AirPlay के माध्यम से अपने टीवी पर स्काई कार्यक्रमों को देखने के लिए स्काई गो का उपयोग नहीं कर सकते हैं। IPad और iPhone स्ट्रीमिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए, बहन साइट मैकवर्ल्ड पर हमारे चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका देखें ।

कौन से उपकरण Chromecast मिररिंग का समर्थन करते हैं?

आजकल, Chromecast मिररिंग लगभग ubiquity तक पहुंच गया है, जिसमें कोई भी डिवाइस Android 5 लॉलीपॉप चला रहा है या बाद में कास्ट स्क्रीन सुविधा का समर्थन करने में सक्षम है। सभी नवीनतम उपकरणों का समर्थन किया जाता है, जबकि Google कहता है कि 2013 के सैमसंग गैलेक्सी एस 4 पात्र के रूप में वापस डेटिंग करें।

HDMI

एचडीएमआई (हाई डेफिनिशन मल्टीमीडिया इंटरफ़ेस) इंटरफ़ेस मानक डु पत्रिका है। यदि आपका टीवी पिछले दशक में खरीदा गया था, तो इसमें एचडीएमआई पोर्ट है, जैसा कि लगभग हर सेट-टॉप बॉक्स, गेम कंसोल और स्टिल और वीडियो कैमरों की एक अच्छी संख्या है। एचडीएमआई से लाभ, इसकी सर्वव्यापकता के अलावा (जिसका अर्थ है कि यह सस्ता है), यह है कि यह एचडी वीडियो और ऑडियो को एक साथ समायोजित करता है, जिससे आपको पूर्ण HD में एक फिल्म देखने की चिंता किए बिना उपकरणों को कनेक्ट करने की अनुमति मिलती है, लेकिन आपके टेबलेट के टिनिट स्पीकरों के साथ क्या करना है । यह केवल यूएसबी-सी पोर्ट वाले उपकरणों पर भी काम करना चाहिए, इसलिए 2018 आईपैड प्रो काम करेगा, बशर्ते आपके पास सही केबल हो। एचडीएमआई प्लग तीन आकारों में आते हैं। नियमित एचडीएमआई (या टाइप ए, बाएं) वे पूर्ण आकार के पोर्ट हैं जो आपको उन उपकरणों पर मिलेंगे जहां स्थान कोई समस्या नहीं है: टीवी, लैपटॉप और गेम कंसोल पर विचार करें। टैबलेट और फोन पर आपको जो सॉकेट मिलने की संभावना है, वह या तो टाइप सी (मिनी एचडीएमआई, मध्य के रूप में भी जाना जाता है) या टाइप डी (माइक्रो एचडीएमआई, दाएं) होगा। इनमें से माइक्रो एचडीएमआई या टाइप डी सबसे छोटा है। आपके टेबलेट में पोर्ट का जो भी प्रकार है, उसे HDMI सॉकेट से कनेक्ट करने से आपको पृथ्वी की लागत नहीं लगने वाली है: एक HDMI के लिए मिनी – या माइक्रो-एचडीएमआई केबल के लिए £ 10 (कुछ मामलों में £ 5 के तहत) का भुगतान करने की अपेक्षा करें । टैबलेट की एक श्रृंखला में एचडीएमआई या इसके छोटे संस्करण हैं। यह सबसे सीधा तरीका है। यद्यपि आप इसे अपने टीवी से कनेक्ट करने के लिए एक एचडीएमआई आउटपुट के साथ एक टैबलेट खरीदने तक सीमित नहीं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close