Phones

एंड्रॉइड फोन और टैबलेट को कैसे रूट करें ?

अपने फ़ोन को रूट करने से आपको इसके सॉफ़्टवेयर तक पूरी पहुँच मिल सकती है, जो पूर्ण नियंत्रण चाहते हैं उनके लिए कई प्रकार के विकल्प खोलते हैं – हालाँकि, यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे हल्के ढंग से किया जाना चाहिए क्योंकि यह आपकी वारंटी को शून्य कर देगा और आपके फ़ोन को बेकार कर सकता है। । हमेशा की तरह, यह जानना कि आप क्या कर रहे हैं, यह आवश्यक है और हम आपको अभी सूचित करना शुरू करने जा रहे हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि औसत एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ता शायद अपने फोन को रूट करने वाला नहीं है; औसत पीसी उपयोगकर्ता की तरह अपने सिस्टम में घटकों को ओवरक्लॉक करने के लिए नहीं जा रहा है। उन लोगों के लिए जिनके पास समय और इच्छाशक्ति है, कुछ बहुत ही अविश्वसनीय परिणाम संभव हैं और हम वास्तव में वे क्या हैं में जाएंगे।

आपके फ़ोन को ‘रूटिंग’ करने का क्या मतलब है ?

आपके फ़ोन को रुट करने की प्रक्रिया आपको अपने फ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के नुक्कड़ और सारस में प्रवेश करने की अनुमति देती है, जिससे आप उन विकल्पों और प्रणालियों तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं जो आपके पास अन्यथा डिफ़ॉल्ट यूजर इंटरफेस से नहीं होंगे। यह आपको किसी भी निर्माता प्रतिबंधों के आसपास जाने की अनुमति देता है जो कि जगह में डाल दिए गए हो सकते हैं। इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने निंदक हैं, इन प्रतिबंधों से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि हम ऑपरेटिंग सिस्टम को नहीं तोड़ते हैं या क्योंकि बड़ी कंपनियां नहीं चाहती हैं कि हमें अपने उपकरणों से कोई और प्रदर्शन प्राप्त हो – जैसा कि, शायद सच है बीच में कहीं। भले ही, यदि आप अपने फोन को रूट करने की योजना बनाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सबसे खराब स्थिति में होने से पहले आपको अपने फोन के सॉफ्टवेयर का बैकअप लेना चाहिए।

अपने फोन को रूट करने के क्या फायदे हैं ?

अपने फोन को रूट करने का मतलब है कि आपको अनिवार्य रूप से महल की चाबी मिलनी चाहिए। आप निर्माता स्थापित सॉफ़्टवेयर (उर्फ ब्लोटवेयर) को हटा सकते हैं, ऐसी सेटिंग्स सक्षम कर सकते हैं जिन्हें आप पहले प्राप्त नहीं कर सकते और सॉफ़्टवेयर स्थापित कर सकते हैं जो आपके फ़ोन को तेज़ी से चलाने की अनुमति देता है। आप उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के लगभग हर पहलू को भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं, जिससे आप अपने फ़ोन में एक कस्टम लुक और फील बना सकते हैं – या आप इंटरफ़ेस को पूरी तरह से पुनर्गठित कर सकते हैं। जड़ अनुप्रयोगों की एक श्रृंखला है जो इन-ऐप विज्ञापनों को अवरुद्ध करने और इंटरनेट के लिए सुरक्षित पथ बनाने से लेकर स्वचालित बैक-अप और प्रोसेसर ओवरक्लॉकिंग तक विचार को बहुत लुभावना बनाते हैं।

आपके फोन को रूट करने के क्या खतरे हैं ?

आपके फ़ोन को रूट करने से निश्चित रूप से आपकी वारंटी शून्य हो जाएगी, लेकिन यदि आप सॉफ़्टवेयर का बैकअप रखते हैं तो आप डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन को फिर से इंस्टॉल कर पाएंगे, अगर आपके डिवाइस को कभी भी मरम्मत के लिए वापस जाना पड़े। जैसे कंप्यूटर पर रजिस्ट्री को समायोजित करना, आपके फोन को रूट करना सॉफ्टवेयर के बहुत मूल के साथ छेड़छाड़ करना शामिल है – यह गलत तरीके से किए जाने पर कुछ वास्तविक नुकसान का कारण बन सकता है और आपके फोन को अपंग कर सकता है। हालाँकि, जब तक आप अपना शोध करते हैं और एक भरोसेमंद मार्गदर्शक का पालन करते हैं, तब तक आपको कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।चलने से कुछ प्रक्रियाओं को रोकना आपके डिवाइस के साथ और अधिक स्वतंत्रता प्रदान कर सकता है, लेकिन इसके कुछ नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं – सुरक्षा सॉफ्टवेयर जो इंस्टॉल किया गया है उसे निष्क्रिय भी किया जा सकता है, जो आपके फोन को असुरक्षित बना सकता है, क्योंकि हम में से अधिकांश हमारे फोन का बड़े पैमाने पर उपयोग करते हैं, होने आपके फ़ोन से उठाया गया डेटा आपके सोशल मीडिया अकाउंट से आपके क्रेडिट कार्ड से कुछ भी समझौता कर सकता है।

अपने Android डिवाइस को कैसे रूट करें

आपके फोन को रुट करने से मिलने वाली शक्ति और नियंत्रण की मात्रा को ध्यान में रखते हुए, क्या यह आश्चर्यजनक रूप से आसान है। इन दिनों हमारे जीवन के अधिकांश पहलुओं के साथ, इसे आसान बनाने के लिए एक ऐप है – और यहाँ भी ऐसा ही कहा जा सकता है। आपके फ़ोन को रुट करने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले एप्लिकेशन की एक विस्तृत सारणी है, और हम ऐसा करने से पहले पर्याप्त तनाव नहीं कर सकते हैं कि आपको अपना शोध करने की आवश्यकता है – हम इसे करने की अनुशंसा नहीं कर रहे हैं, हम आपको केवल यह बता रहे हैं कि संभव है और लाभकारी परिणाम हो सकते हैं। यदि हम एक ऐप की सिफारिश करने जा रहे हैं, तो Drfone’s – रूट उपकरणों की एक विस्तृत सरणी का समर्थन करता है और आपको भविष्य में डिवाइस को अनरूट करने की भी आवश्यकता होती है। कई अन्य रूटिंग ऐप हैं जो आपको किंगो और आईरूट सहित प्रक्रिया को पूरा करने की अनुमति देते हैं, लेकिन ये केवल एंड्रॉइड के पुराने संस्करणों पर काम करते हैं।

अपने डिवाइस को रूट करने से पहले क्या करें

यह पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है कि इससे पहले कि आप कुछ भी करें, आपको अपना फोन वापस करना चाहिए – सौभाग्य से आपके लिए, हमारे पास बस ऐसा करने के लिए एक गाइड है। आपको डेवलपर मोड चालू करना होगा, जो हम आपको दिखाते हैं कि यहाँ कैसे करें , और USB डीबगिंग और OEM अनलॉकिंग को सक्षम करें। आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे सॉफ़्टवेयर के आधार पर सटीक रूटिंग प्रक्रिया बदल जाएगी। आप डेवलपर की वेबसाइट पर सॉफ़्टवेयर के प्रत्येक विशिष्ट टुकड़े के लिए गाइड खोजने में सक्षम होंगे, जैसे कि dr.phone के रूट सॉफ़्टवेयर के लिए।

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close