Windows

एसडी, यूएसबी या किसी अन्य ड्राइव पर विंडोज ऐप कैसे स्थानांतरित करें ?

कई लैपटॉप और पीसी के साथ अब एक बड़ी हार्ड ड्राइव के बजाय एक छोटी क्षमता वाले एसएसडी के साथ आ रहा है, आप अच्छी तरह से उन “कम डिस्क स्पेस” नोटिफिकेशन से जूझ रहे हो सकते हैं क्योंकि आपकी सी: ड्राइव जल्दी भर जाती है। डिस्क स्थान खाली करने के लिए हमारे पास बहुत सारे सुझाव हैं , लेकिन विंडोज 10 आपको एप्लिकेशन को एक अलग ड्राइव पर ले जाने और नए एप्लिकेशन, दस्तावेज़, संगीत और अन्य फ़ाइलों को स्थापित करने की अनुमति देता है ताकि वे सभी आपके मुख्य को बंद न करें। विंडोज ड्राइव। उपयोगी रूप से, आपको एक आंतरिक ड्राइव का चयन करने की आवश्यकता नहीं है: आप ऐप्स और फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए USB थंब ड्राइव, या यहां तक ​​कि SD कार्ड भी चुन सकते हैं। यहाँ यह कैसे करना है।

एसडी में विंडोज एप्स को कैसे मूव करें

सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि बहुत सारे ऐप्स को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है। पारंपरिक विंडोज ऐप्स (गेम सहित) को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है, और न ही अंतर्निहित विंडोज ऐप्स। मूल रूप से, आप केवल उन ऐप्स को स्थानांतरित कर सकते हैं जो आपने विंडोज स्टोर से इंस्टॉल किए हैं , जो कि कई के लिए निराशा होगी। वास्तविक प्रक्रिया सीधी है, लेकिन आपको पहले अपना यूएसबी ड्राइव या एसडी कार्ड डालना होगा। कुछ लोगों का कहना है कि उन्हें अपने एसडी कार्ड (या माइक्रोएसडी कार्ड) को विंडोज 10 के लिए यूएसबी कार्ड रीडर में डालना चाहिए ताकि इसे ऐप्स के लिए एक गंतव्य के रूप में प्रदर्शित किया जा सके, इसलिए यह मत मानिए कि आपके लैपटॉप में निर्मित रीडर काम करेगा। इसलिए, ऐप को स्थानांतरित करने के लिए, सेटिंग> ऐप्स> ऐप्स और सुविधाएँ खोलें सूची में एक एप्लिकेशन पर क्लिक करें। आप किसी विशिष्ट एप्लिकेशन को खोजने के लिए सूची खोज सकते हैं या सबसे अधिक स्थान लेने वालों को खोजने के लिए आकार के अनुसार क्रमबद्ध कर सकते हैं। जब आप किसी ऐप पर क्लिक करते हैं तो अतिरिक्त बटन दिखाई देते हैं। बाएं हाथ वाला या तो ‘मूव’ करेगा या ‘मॉडिफाई’ करेगा। यदि आपको संशोधित दिखाई देता है, तो इसका कारण यह है कि आपने एक पारंपरिक विंडोज ऐप चुना है जो स्टोर से इंस्टॉल नहीं किया गया था। अगर यह ग्रे-आउट है, तो यह इसलिए है क्योंकि यह एक ऐप है जो विंडोज 10 का हिस्सा है और इसे स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है। जब आपको कोई एप्लिकेशन हिलाने योग्य बटन के साथ मिल जाए, तो उसे क्लिक करें और उस ड्रॉप-डाउन मेनू से चुनें, जिस ड्राइव को आप ऐप में ले जाना चाहते हैं। जैसा कि उल्लेख किया गया है, हटाने योग्य ड्राइव और मेमोरी कार्ड केवल यहां दिखाई देंगे यदि आपने सेटिंग्स ऐप खोलने से पहले उन्हें डाला था, और फिर भी, वे केवल तभी दिखाएंगे जब विंडोज़ 10 इसे ऐप के लिए गंतव्य के रूप में समर्थन करता है। अंत में, दाईं ओर ले जाएँ बटन पर क्लिक करें और ऐप आपके द्वारा चुने गए ड्राइव पर कॉपी हो जाएगा। किसी अन्य ऐप या यहां तक ​​कि उन्नत विकल्प लिंक पर भी क्लिक न करें क्योंकि यह चलती प्रक्रिया को रोक देगा। जाहिर है, यदि आप ड्राइव को अनप्लग करते हैं या एसडी कार्ड को हटाते हैं, तो वह ऐप उपयोग करने के लिए उपलब्ध नहीं होगा। यही कारण है कि अंतर्निहित ऐप्स को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है। यदि आपका पसंदीदा ड्राइव कनेक्ट नहीं है, तो विंडोज 10 स्वतः ही आंतरिक भंडारण में वापस आ जाएगा। एक बार जब आप अपने बाहरी भंडारण को फिर से जोड़ लेते हैं, हालांकि, ऑपरेटिंग सिस्टम इसके लिए वापस लौट जाता है

समस्या निवारण

यदि आपको नीचे दी गई त्रुटि दिखाई देती है, तो आप अकेले नहीं हैं। इसे ठीक करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यहां दो चीजें हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं। सबसे पहले, फ़ाइल एक्सप्लोरर खोलें और प्रश्न में ड्राइव पर राइट-क्लिक करें। गुण चुनें और, सामान्य टैब पर, एक संपीड़न विकल्प के लिए नीचे देखें। यह केवल तभी दिखाया जाता है जब आपका ड्राइव NTFS को स्वरूपित होता है। यदि यह टिक किया हुआ है, तो इसे अनटिक करें और ऐप को फिर से मूव करने का प्रयास करें। यदि आपका ड्राइव NTFS का उपयोग नहीं कर रहा है, तो यह समस्या नहीं होगी। इसलिए अपने कीबोर्ड पर विंडोज की दबाएं और R दबाएं। यह रन बॉक्स को खोलता है, लेकिन आप इसे मुख्य विंडोज 10 सर्च बॉक्स में टाइप करके और परिणामों में रन एप पर क्लिक करके भी प्राप्त कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन को लॉन्च करने के लिए Powershell टाइप करें और फिर कमांड को निष्पादित करने के लिए Enter दबाकर निम्नलिखित को कॉपी और पेस्ट करें:

Get-AppXPackage | Toeach {Add-AppxPackage -DisableDevelopmentMode -Register “$ ($ _। InstallLocation) \ AppXManifest.xml”}

सभी इंस्टॉल किए गए ऐप्स के माध्यम से जाने में थोड़ा समय लगेगा, इसलिए धैर्य रखें। समाप्त होने पर, ऐप को फिर से स्थानांतरित करने का प्रयास करें।

ऐप्स और फ़ाइलों के लिए डिफ़ॉल्ट ड्राइव कैसे सेट करें

विंडोज डिफ़ॉल्ट रूप से विंडोज के रूप में एक ही ड्राइव पर सब कुछ डालता है। लेकिन अगर आपके पास मुख्य ड्राइव के रूप में कम क्षमता वाला एसएसडी है, तो यह आदर्श से बहुत दूर है। यदि आपके पास अपने लैपटॉप या पीसी में दूसरी हार्ड ड्राइव है, तो आप इसे उस स्थान के रूप में चुन सकते हैं जहां नए एप्लिकेशन, संगीत, दस्तावेज़ और अन्य फ़ाइलें संग्रहीत हैं। और आप एक हटाने योग्य यूएसबी ड्राइव या एसडी कार्ड भी चुन सकते हैं। डिफ़ॉल्ट स्थान सेट करने के लिए, सेटिंग ऐप खोलें, फिर सिस्टम> स्टोरेज पर क्लिक करें। नीचे आपको अधिक स्टोरेज सेटिंग्स शीर्षक वाला एक सेक्शन देखना चाहिए। उस लिंक पर क्लिक करें जो कहता है कि बदलें जहां नई सामग्री सहेजी गई है । इस पृष्ठ पर आप चुन सकते हैं कि नए एप्लिकेशन, संगीत, दस्तावेज़, फ़ोटो और वीडियो और अन्य फ़ाइलें कहाँ संग्रहीत हैं। फिर से, केवल समर्थित ऐप्स (अर्थात विंडोज स्टोर से) आपके चुने हुए ड्राइव पर सहेजे जाएंगे। पारंपरिक विंडोज ऐप जिन्हें आप वेबसाइटों से डाउनलोड करते हैं या सीडी / डीवीडी / यूएसबी से इंस्टॉल करते हैं, पूछेंगे कि आप उन्हें कहाँ स्थापित करना चाहते हैं, इसलिए आपको मैन्युअल रूप से ड्राइव का चयन करना होगा। वास्तव में, विंडोज स्टोर आपको बड़े ऐप्स के लिए वैसे भी ड्राइव करने के लिए प्रेरित करेगा, इसलिए आपको बस ध्यान देने की ज़रूरत है और नए ऐप डाउनलोड करते समय केवल डिफॉल्ट्स को स्वीकार करने की आवश्यकता नहीं है।

8 Comments

  1. Usually I do not learn article on blogs, but I wish to say that
    this write-up very pressured me to take a look at and do
    so! Your writing taste has been surprised me. Thanks,
    very nice article.

  2. I was very pleased to discover this website. I want to to thank you for ones time for this particularly fantastic read!!
    I definitely liked every bit of it and i also have
    you saved to fav to check out new stuff on your web site.

  3. This is really interesting, You are a very skilled blogger.
    I’ve joined your rss feed and look forward to seeking more of your excellent post.
    Also, I’ve shared your website in my social networks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close