Phones

फेसबुक मैसेंजर फिंगरप्रिंट या फेस आईडी द्वारा सुरक्षा जोड़ता है

व्हाट्सएप ने पिछले साल फिंगरप्रिंट द्वारा एप्लिकेशन की सुरक्षा को जोड़ा , लेकिन उसी घर से एक अन्य मैसेजिंग एप्लिकेशन मैसेंजर ने इसके उपयोग में किसी भी प्रकार के नियंत्रण को शामिल नहीं किया। अब फेसबुक मैसेंजर के लिए बायोमेट्रिक सुरक्षा आती है , जो अब मैसेंजर में iPhone और iPad के लिए उपलब्ध है और जल्द ही, एंड्रॉइड में भी। यह एकमात्र मैसेंजर गोपनीयता वृद्धि नहीं है जिसे फेसबुक ने घोषित किया है। भविष्य में, फेसबुक की योजना आपको अधिक विकल्प देने की है कि आप मैसेंजर पर किससे संपर्क कर सकते हैं , ऐसे ही विकल्पों के साथ जो आज इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप पर मौजूद हैं।

केवल आपकी आंखों के लिए मैसेंजर

आइए पहले से ही जो उपलब्ध है उससे शुरू करें, कम से कम उन लोगों के लिए जो आईफोन या आईपैड पर आईओएस पर मैसेंजर का उपयोग करते हैं : मैसेंजर को बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके अवरुद्ध करना , या तो फिंगरप्रिंट या फेस आईडी चेहरे की पहचान। इस वैकल्पिक फ़ंक्शन को ऐप लॉक या एप्लिकेशन लॉक कहा जाता है, और यह वैसा ही है जैसा कि हम पिछले साल व्हाट्सएप पर जानते थे। सक्रिय होने पर, आपको अपनी चैट तक पहुंचने के लिए चेहरे की पहचान या फिंगरप्रिंट रीडर का उपयोग करना चाहिए , इस प्रकार आपके वातावरण में किसी व्यक्ति को आपकी चैट को अनजाने में पढ़ने से रोका जा सकता है। फेसबुक मैसेंजर को ब्लॉक करना डिफ़ॉल्ट रूप से सक्रिय नहीं है, लेकिन आपको फेसबुक मैसेंजर की सेटिंग में जाना होगा और प्राइवेसी सेक्शन में प्रवेश करना होगा । वहां आपको दूसरे विकल्प App Lock के बीच मिल जाएंगे।

आपसे संपर्क करने वाले पर अधिक नियंत्रण

दूसरी ओर, फेसबुक ने घोषणा की है कि वे नए नियंत्रणों पर काम कर रहे हैं जो मैसेंजर में आपको लिख या कॉल कर सकते हैं । हमारे पास अभी तक पूर्ण विवरण नहीं है, लेकिन फेसबुक यह सुनिश्चित करता है कि आप चुन सकते हैं कि कौन आपको लिख और बुला सकता है, कौन संदेश अनुरोध फ़ोल्डर में जाता है और कौन सीधे अवरुद्ध है। दूसरी ओर, एक महत्वपूर्ण बदलाव यह है कि फेसबुक आपको अपने अन्य एप्लिकेशन जैसे इंस्टाग्राम में पहले से मौजूद नई विशेषताओं को अपनाकर इन “अज्ञात दूतों” से बेहतर रूप से बचाएगा: उन चित्रों को धुंधला कर दें जो अज्ञात प्रेषक आपको संदेश भेजने के अनुरोध को स्वीकार करने तक भेजते हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close