Tips And Tricks

विंडोज 10 में वीपीएन कैसे सेट करें

एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) एक नेटवर्क सेटअप है कि आप से एक निजी नेटवर्क से कनेक्ट करने की अनुमति देता है के बाहर है कि निजी नेटवर्क। यह कई कारणों से उपयोगी हो सकता है, लेकिन किसी वीपीएन को प्राप्त करना और उसका उपयोग करना जानना आपके लिए पहली बार चुनौतीपूर्ण हो सकता है। वीपीएन के उपयोग के बारे में मिथक पूरी तरह से गलत है, इसलिए इसे डराया या अभिभूत नहीं किया जाए। वास्तव में, यदि आप इस गाइड का पालन करते हैं, तो आपको 10 मिनट के भीतर सेट अप और चालू रखना होगा। यहां विंडोज 10 में एक वीपीएन स्थापित करने के बारे में सब कुछ जानने की जरूरत है।

क्यों एक वीपीएन का उपयोग करें ?

वीपीएन का उपयोग करने के दो मुख्य कारण हैं:

1.एक निजी नेटवर्क पर पहुँचें। अक्सर कई बार कोई कंपनी या संगठन एक निजी नेटवर्क रखता है जिसमें बहुत सारे आंतरिक सर्वर और फाइलें होती हैं जिन्हें केवल उसी भवन में कंपनी के कंप्यूटर का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है। एक वीपीएन आपको उन सर्वरों और फ़ाइलों को अपने होम कंप्यूटर या किसी अन्य दूरस्थ कंप्यूटर से एक्सेस करने की अनुमति देता है।

2.एक निजी नेटवर्क के माध्यम से डेटा पास करें। जब आप किसी वीपीएन से जुड़ते हैं, तो आप वास्तव में निजी नेटवर्क पर एक विशिष्ट कंप्यूटर से जुड़ते हैं जो एक सार्वजनिक इंटरफ़ेस होता है। एक बार कनेक्ट होने के बाद, आपकी सभी इंटरनेट गतिविधि उस कंप्यूटर के माध्यम से रूट हो जाती हैं, इसलिए वेब सेवाएं आपको अपने घर के कंप्यूटर के बजाय उस कंप्यूटर के रूप में देखती हैं ।

व्यावहारिक रूप से, वीपीएन के लिए ये दो उपयोग अवसरों की एक पूरी दुनिया को खोलते हैं और आप लाभ उठा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, घर से काम करना। अपने काम के कंप्यूटर में जंजीर होने के बजाय या अपनी फ़ाइलों और डेटा तक पहुंचने के लिए कार्यालय ईथरनेट प्लग में प्लग करने की आवश्यकता है, आप कहीं और से रिमोट कर सकते हैं (जैसे कि आप यात्रा करते समय एक होटल) और दूर से काम करें। एक अन्य उदाहरण, आपकी इंटरनेट गतिविधि को छिपाना। यह महत्वपूर्ण है भले ही आप आपराधिक या विचलित व्यवहार में भाग नहीं ले रहे हों। आपके हर कदम पर नज़र रखने वाले और आप पर प्रोफाइल बनाने वाले विज्ञापनदाताओं से थक गए? आप अपने ISP या सरकार को तड़क भड़क नहीं चाहते हैं? एक लॉगलेस और एन्क्रिप्टेड वीपीएन आपके ट्रैफ़िक को एक हद तक अस्पष्ट कर सकता है।

वीपीएन कैसे प्राप्त करें: कौन सा वीपीएन प्रदाता ?

यह निर्भर करता है कि हम निजी वीपीएन या सार्वजनिक वीपीएन के बारे में बात कर रहे हैं। एक निजी वीपीएन वह है जो लोगों के एक निश्चित समूह तक सीमित है। कोई भी पहुंच का अनुरोध नहीं कर सकता और इसे प्राप्त कर सकता है। एक कंपनी जिसका निजी नेटवर्क कर्मचारियों के लिए सीमित है, सबसे अधिक संभावना है कि एक निजी वीपीएन चलता है, और इस तक पहुंच प्राप्त करने के लिए कंपनी के आईटी विभाग से बात करनी होगी। वे आपको कनेक्शन विवरण और जो भी अन्य जानकारी आपको कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी, दे देंगे। एक सार्वजनिक वीपीएन वह होता है जहां हर किसी को पहुंच प्राप्त करने का समान अवसर होता है, हालांकि इसे किसी तरह से प्रतिबंधित किया जा सकता है (जैसे आपको सेवा के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होती है)। कोई भी एक सेवा योजना खरीद सकता है, कनेक्शन विवरण प्राप्त कर सकता है, और तुरंत वीपीएन से जुड़ सकता है। वे विवरण आमतौर पर एक स्वागत योग्य ईमेल में आते हैं, या आप उन्हें सेवा की वेबसाइट पर भी पा सकते हैं। निजी वीपीएन का उपयोग आमतौर पर निजी डेटा तक पहुंचने के लिए किया जाता है जबकि सार्वजनिक वीपीएन का उपयोग आमतौर पर इंटरनेट गतिविधि को छिपाने और / या क्षेत्र-अवरोधक प्रतिबंधों के आसपास करने के लिए किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए वीपीएन का उपयोग करने के लिए हमारा परिचय देखें ।

कैसे एक अच्छा सार्वजनिक वीपीएन लेने के लिए

आप जो भी करते हैं, मुफ्त वीपीएन का उपयोग करने से बचें ! बेहतरीन परिदृश्य? वे अविश्वसनीय राजस्व धाराओं के कारण खराब गति और भयानक ग्राहक सहायता प्रदान करते हैं। सबसे बुरी स्थिति? वे आपकी गतिविधि को ट्रैक करते हैं, आपके डेटा को तीसरे पक्ष को बेचते हैं, और कुछ को आपके कंप्यूटर को नापाक उद्देश्यों के लिए नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है । हम गोपनीयता की परवाह करने वाले एक लॉगलेस वीपीएन के लिए अत्यधिक भुगतान करने की सलाह देते हैं। हमारी पसंदीदा सिफारिशों में ExpressVPN और CyberGhost शामिल हैं । प्रतिष्ठित सार्वजनिक वीपीएन सस्ते नहीं हैं, लेकिन गोपनीयता लागत पर आती है और वे निश्चित रूप से कीमत के लायक हैं।

विंडोज 10 पर वीपीएन कैसे सेट करें

इस उदाहरण के लिए, हम प्राइवेट इंटरनेट एक्सेस पब्लिक वीपीएन के साथ विंडोज 10 पर एक वीपीएन स्थापित करेंगे। यह अनिवार्य रूप से किसी भी अन्य वीपीएन कनेक्शन के लिए एक ही प्रक्रिया है, लेकिन उपयुक्त होने पर कनेक्शन विवरण को स्विच करना सुनिश्चित करें। सौभाग्य से, विंडोज 10 में अंतर्निहित वीपीएन सेटिंग्स हैं जो इस प्रक्रिया को आसान बनाते हैं। हमारे शुरू होने से पहले एक और बात: आपको वर्तमान में उपलब्ध प्रमुख वीपीएन प्रोटोकॉल के साथ खुद को परिचित करना चाहिए और कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है। इस लेख में, हम सबसे लोकप्रिय प्रोटोकॉल, L2TP के लिए सेटअप प्रक्रिया से गुजरेंगे। PPTP से बचें क्योंकि यह असुरक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close