Phones

व्हाट्सएप उपयोगकर्ता हमारे गपशप खातों की रक्षा कर सकते हैं

क्या आप जानते हैं कि दुनिया की एक चौथाई से अधिक आबादी व्हाट्सएप के माध्यम से अपने परिवार और दोस्तों के साथ संवाद करती है ? ये है कि डेटा कर रहे हैं बस के लिए सार्वजनिक मंच। 2,000 से अधिक लोगों के पास कुछ भी नहीं है और एप्लिकेशन के माध्यम से व्यक्तिगत डेटा, फ़ोटो और वीडियो साझा करते हैं। इससे पता चलता है कि ऑनलाइन संचार हमारे जीवन में कितना मौजूद है और यह दिखाता है कि, हालाँकि संदेशों को अंत से एन्क्रिप्ट किया जाता है (जिसका अर्थ है कि बातचीत में केवल वही लोग पढ़ सकते हैं, वे भी व्हाट्सएप नहीं), हमारी बातचीत की रक्षा करें यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है ।

दो-चरणीय सत्यापन

दो-चरणीय सत्यापन चालू करना आसान है। आप एप्लिकेशन सेटिंग्स के “खाता” टैब पर जाकर और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़कर ऐसा कर सकते हैं। इस प्रकार, यदि आप ऐप में अपना फोन नंबर फिर से पंजीकृत करते हैं, तो आपसे छह का पिन मांगा जाएगा । यदि आपका सिम कार्ड चोरी हो गया है तो उन्हें आपके खाते तक पहुंचने से रोकने के लिए यह एक महान रोकथाम है।

प्रोफ़ाइल गोपनीयता

अपने व्हाट्सएप प्रोफाइल के माध्यम से आप अन्य लोगों के साथ क्या विवरण साझा करना चाहते हैं, यह तय करने में कुछ मिनट खर्च करना महत्वपूर्ण है। आप अंतिम कनेक्शन के बारे में जानकारी साझा कर सकते हैं ”, प्रोफाइल पिक्चर, और स्टेटस किसी के भी साथ, केवल अपने कॉन्टैक्ट्स के साथ या किसी के साथ । आपको एप्लिकेशन की गोपनीयता सेटिंग मेनू में अपने डेटा को प्रतिबंधित करने के विकल्प मिलेंगे।

समूह गोपनीयता सेटिंग्स

समूह गोपनीयता सेटिंग्स हमें नियंत्रित करने की अनुमति देती हैं कि कौन हमें समूह चैट में जोड़ सकता है जो कभी-कभी इतने कष्टप्रद होते हैं। इसे नियंत्रित करने के लिए आपको “खाता” में “गोपनीयता” अनुभाग पर जाना होगा और “समूह” का चयन करना होगा। आप इन तीन विकल्पों में से एक चुन सकते हैं: “कोई भी”, “मेरे संपर्क” या “मेरे संपर्क को छोड़कर”। बाद वाला अतिरिक्त नियंत्रण प्रदान करता है जो आपके कैलेंडर में सहेजे गए लोगों में से एक समूह में आपको जोड़ सकता है ।

 WhatsApp Touch ID Face ID

यदि आपके पास iPhone है और Android उपयोगकर्ताओं के लिए फिंगरप्रिंट लॉक है, तो टच आईडी और फेस आईडी के साथ अपने खाते की सुरक्षा करना, कभी नुकसान नहीं पहुंचाता। यह सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है। इस तरह, जब हम स्वचालित रूप से ऐप से बाहर निकल जाते हैं या जब निष्क्रियता के एक निश्चित अवधि के बाद बंद हो जाता है, तो हमें व्हाट्सएप को उसी तरह से अनलॉक करना होगा जो फोन के साथ ही होता है ।

एप्लिकेशन को नियमित रूप से अपडेट करें

एप्लिकेशन के अपडेट सुरक्षा सुविधाओं में सुधार करते हैं। सुरक्षा सहायता के लिए हमेशा सर्वोत्तम गुणवत्ता का होने के लिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि एप्लिकेशन हमेशा उपलब्ध नवीनतम संस्करण के साथ अपडेट किया जाए । यदि हमारे पास स्वचालित अपडेट सुविधा नहीं है, तो हमें इसे फ़ोन स्टोर के माध्यम से नियमित रूप से करना चाहिए। आपको बस व्हाट्सएप सर्च करना है और “अपडेट” सिलेक्ट करना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close