How To

64-बिट पीसी पर वास्तव में पुराने सॉफ़्टवेयर को कैसे चलाएं: तरीके

बिट द्वारा, विंडोज की रिवर्स संगतता लुप्त होती है। आपका विंडोज 10 64-बिट इंस्टॉलेशन 16-बिट युग से सॉफ़्टवेयर नहीं चला सकता है। कम से कम, मूल रूप से नहीं। ज्यादातर लोगों के लिए, यह एक प्रमुख मुद्दा नहीं है। विंडोज 3.1, विंडोज के अंतिम 16-बिट संस्करण ने 1992 में बाजार में कदम रखा। यदि आपके पास कोई पुराना सॉफ़्टवेयर है जिसे आपको चलाने की आवश्यकता है, तो यह एक समस्या पेश करता है। यहां बताया गया है कि आप कैसे वापस लड़ते हैं और अपने पुराने 16-बिट सॉफ्टवेयर और गेम्स प्राप्त करते हैं और विंडोज 10 पर चल रहे हैं।

इसलिए, आपका 64-बिट विंडोज 10 इंस्टॉलेशन 16-बिट सॉफ़्टवेयर नहीं चला सकता है । हालाँकि, आपको जो जानने की आवश्यकता है वह यह है कि आप विंडोज़ १० के भीतर अपने १६-बिट प्रोग्राम या गेम को वर्चुअलाइज कर सकते हैं या उसका अनुकरण कर सकते हैं। पुराने विंडोज संस्करण को चलाने के लिए वर्चुअल मशीन की स्थापना करना आपके लिए उन पुराने खेलों में एक बार फिर से प्रवेश करने का एक आसान तरीका है।

1. विंडोज एक्सपी मोड

विंडोज 7 में एक अच्छी सुविधा थी जिसे विंडोज एक्सपी मोड के रूप में जाना जाता है । विंडोज एक्सपी मोड एक पूर्ण विंडोज एक्सपी वर्चुअल मशीन थी जिसे आप चला सकते थे। यह उपयोग करने के लिए सरल था और विंडोज 7 से विंडोज एक्सपी पर वापस कूद कर किसी के लिए भी सुलभ था।

दुर्भाग्य से, विंडोज एक्सपी मोड ने विंडोज 8 और न ही विंडोज 10 के लिए छलांग नहीं लगाई। लेकिन झल्लाहट न करें। आप मुफ्त में विंडोज एक्सपी को कानूनी रूप से डाउनलोड करने के तरीके पर मेरे गाइड का पालन कर सकते हैं । गाइड आपको दिखाता है कि वास्तव में विंडोज एक्सपी मोड को कैसे डाउनलोड किया जाए, इसे एक आभासी मशीन में आयात करें, और इसे आग दें ताकि आप अपने पसंदीदा पुराने गेम खेल सकें।

2. पुराने खेलों के लिए अपनी खुद की वर्चुअल मशीन स्थापित करना

क्या आपके पास पुराना विंडोज डिस्क पड़ा हुआ है? वर्चुअल वातावरण बनाने के लिए VirtualBox या VMware वर्कस्टेशन जैसी वर्चुअल मशीन का उपयोग करें। वर्चुअलबॉक्स या वीएमवेयर वर्कस्टेशन आपको अपने पुराने इंस्टॉलेशन डिस्क का उपयोग करके वर्चुअल कंप्यूटर बनाने की अनुमति देता है। यह तब भी बेहतर है जब आपके पास अभी भी अपना पुराना लाइसेंस कोड है।

अपने पुराने विंडोज संस्करण को पाने और चलाने में लंबा समय नहीं लगता है। पता नहीं क्या करना है? बेन स्टेगनर का उपयोग कैसे करें वर्चुअलबॉक्स का उपयोग करें: एक आसान वॉकथ्रू के लिए उपयोगकर्ता की गाइड ।

3. डॉसबॉक्स में विंडोज 3.1 चलाएं

DOSBox लगभग नायाब है जब यह उन उपकरणों की बात आती है जो आपको अपने पुराने गेम खेलने देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डॉसबॉक्स पूर्ण विंडोज 3.1 ऑपरेटिंग सिस्टम चला सकता है। विंडोज 3.1 मूल रूप से एक बड़ा एमएस-डॉस प्रोग्राम था, जिसका अर्थ है कि यह डॉसबॉक्स इम्यूलेशन वातावरण के साथ बहुत अच्छी तरह से खेलता है। हां, वह विंडोज़ 3.1 है जो डॉसबॉक्स में चल रहा है, चिप का चैलेंज चला रहा है। DOSBox में Windows 3.1 को बूट करने के लिए आप इस ट्यूटोरियल का अनुसरण कर सकते हैं । इसमें थोड़ा समय लगता है, और आपको बूट करने के लिए विंडोज 3.1 के अपने संस्करण की आवश्यकता होती है (यह प्राचीन है, लेकिन फ्रीवेयर नहीं है)।

शराब (मैक और लिनक्स) में पुराने विंडोज सॉफ्टवेयर चलाएं

macOS और लिनक्स उपयोगकर्ताओं को अपने पुराने विंडोज गेम और कार्यक्रमों को छोड़ना नहीं पड़ता है। वास्तव में, कई बार, उन 16-बिट गेम को मैकओएस या लिनक्स पर चलाना लगभग आसान होता है। आप कैसे पूछेंगे? वाइन सॉफ़्टवेयर संगतता परत मैक और लिनक्स मशीनों को आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को छोड़ने के बिना पुराने विंडोज सॉफ़्टवेयर को चलाने की क्षमता देती है। आप रास्पबेरी पाई पर विंडोज कार्यक्रमों का अनुकरण करने के लिए वाइन का उपयोग भी कर सकते हैं , इस तरह के कार्यक्रम की गहराई है।

5. अपने 16-बिट प्रोग्राम के लिए एक आधुनिक विकल्प खोजें

क्या वर्चुअलाइजेशन जटिल लगता है? या सिर्फ समय की तरह? पुराने कार्यक्रम का या तो 32-बिट संस्करण हो सकता है, जिसे आप चाहते हैं या आधुनिक रीमेक या समकक्ष भी। चलो चिप चैलेंज के उदाहरण का उपयोग करें, और कुछ 32-बिट विकल्पों का पता लगाएं।

स्टीम पर चिप की चुनौती

आप स्टीम पर चिप के चैलेंज को डाउनलोड और खेल सकते हैं। वास्तव में, आप स्टीम पर चिप के चैलेंज 2 को भी डाउनलोड और खेल सकते हैं। 2015 विंडोज 3.1 क्लासिक पहेली चुनौती का पालन करता है जहां चिप (और आप!) को छोड़ दिया। स्टीम के माध्यम से चिप के चैलेंज को डाउनलोड और प्ले करके, यह आपके 64-बिट सिस्टम पर काम करने की गारंटी है।

टाइल वर्ल्ड 2 [अब तक उपलब्ध नहीं]

टाइल वर्ल्ड 2 चिप चैलेंज का रीमेक है जो कई मुफ्त पहेली के साथ बंडल में आता है। यदि आपके पास मूल पहेली है, तो आप उन्हें टाइल वर्ल्ड 2 में कॉपी कर सकते हैं और चिप के रोमांच को राहत दे सकते हैं। यदि आपको यह पसंद नहीं है, तो आप मूल टाइल को पकड़ सकते हैं और यदि आप चाहें तो इसका उपयोग कर सकते हैं। मैंने उन्हें चिप के चैलेंज विकी पर पाया । ठीक उसी तरह, हमारे पास चिप के चैलेंज का एक बहुत ही निकट सन्निकटन है और 64-बिट मशीन पर चल रहा है।

क्लासिक रीलोड [कोई भी उपलब्ध नहीं]

क्लासिक रीलोड एक “गेम और सॉफ्टवेयर संरक्षण” साइट है। इसमें, वे पुराने सॉफ़्टवेयर और गेम्स के संस्करणों को अपनी साइट पर अपलोड करते हैं और उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति को उपलब्ध कराते हैं जो खेलना चाहता है। लेखन के समय, क्लासिक रीलोड में 6000 से अधिक डॉस, विंडोज और कंसोल गेम उपलब्ध हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close