How To

Android पर विज्ञापन कैसे ब्लॉक करें

यदि आपने एंड्रॉइड पर विज्ञापनों को ब्लॉक करने का तरीका देखा है, तो आपने शायद मेजबानों की फाइलों के साथ खिलवाड़ करने के बारे में कुछ सलाह देखी होगी। डरावना, सही? अच्छी खबर यह है कि एंड्रॉइड पर पॉप-अप विज्ञापनों को ब्लॉक करने के बहुत आसान तरीके हैं – आपको वास्तव में एक मुफ्त और सरल ऐप डाउनलोड करना होगा। दोनों मानक विज्ञापनों और पॉप-अप विज्ञापनों को न केवल एक मोबाइल डिवाइस पर दखल दिया जाता है, बल्कि अगर आप एक सीमित डेटा प्लान पर हैं, तो वे आपके फोन बिल को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। भारी वेब-पेज डाउनलोड करना पर्याप्त डेटा लेता है; आपको अनावश्यक विपणन को लोड करने के लिए भुगतान करने की अतिरिक्त लागत की आवश्यकता नहीं है इन विज्ञापनों को रोकना काफी आसान है, लेकिन ऐसा करने के लिए आपको अपनी वेब ब्राउज़र की पसंद को बदलना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, ओपेरा या ऐड-ब्लॉक ब्राउज़र के साथ, आप अपने फ़ोन पर सभी विज्ञापनों को प्रदर्शित करने से रोक सकते हैं, लेकिन फिर भी यदि आप क्रोम से चिपकना चाहते हैं तो घुसपैठ की संख्या कम करने के तरीके हैं। अपने आप को एक बहुत खुश, विज्ञापन-मुक्त ब्राउज़िंग अनुभव प्राप्त करने की कोशिश करने के लिए यहां चार तरकीबें हैं। आप हमारे एंड्रॉइड ब्राउज़र के राउंड-अप की भी जांच कर सकते हैं ।

ओपेरा ब्राउज़र का उपयोग करें

यह एंड्रॉइड पर ब्राउज़ करते समय विज्ञापनों से बचने का सबसे सरल तरीका है, क्योंकि फ्री ओपेरा ब्राउज़र में अब एक अंतर्निहित विज्ञापन अवरोधक है। हालाँकि, यह आपके लिए एक आदर्श समाधान नहीं हो सकता है यदि आप अपने अन्य उपकरणों पर Google क्रोम या फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग करते हैं (यदि मामला हमारी तीसरी टिप देखें)। आपको कुछ विशेष करने की आवश्यकता नहीं है – बस ओपेरा स्थापित करें और किसी भी अन्य ब्राउज़र की तरह इसका उपयोग करें, जिसमें विज्ञापनों की कोई परेशानी नहीं है। हाल ही में एक अपडेट में एक वीपीएन भी जोड़ा गया है, हालांकि अगर आप इसे बड़े पैमाने पर उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो हम सबसे अच्छे एंड्रॉइड वीपीएन ऐप में से एक को चुनने की सलाह देंगे । आप ओपेरा ब्राउज़र को Google Play से निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं ।

नि: शुल्क विज्ञापन-ब्लॉक ब्राउज़र स्थापित करें

लोकप्रिय Adblock डेस्कटॉप एक्सटेंशन के पीछे कंपनी से, यह समर्पित ब्राउज़र सुनिश्चित करेगा कि उन pesky विज्ञापनों को आपके मोबाइल उपकरणों पर अपना रास्ता नहीं मिलेगा। विज्ञापन का पता लगाना इतना उन्नत है कि इसे YouTube (साइट, निश्चित रूप से ऐप नहीं) पर विज्ञापनों को भी अवरुद्ध करना चाहिए, लेकिन आपको वीडियो की गुणवत्ता में थोड़ी गिरावट का सामना करना पड़ सकता है।

Chrome में पॉप-अप विज्ञापन ब्लॉक करें

यदि यह वास्तव में केवल पॉप-अप विज्ञापन है जो आपको परेशान करता है और आपको दूसरा ब्राउज़र स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है, तो इन्हें Google के स्वयं के क्रोम ब्राउज़र में अवरुद्ध किया जा सकता है। ब्राउज़र लॉन्च करें, स्क्रीन के शीर्ष दाईं ओर तीन डॉट्स पर टैप करें, फिर सेटिंग्स, साइट सेटिंग्स चुनें। पॉप-अप और पुनर्निर्देशन के लिए नीचे स्क्रॉल करें, और यह सुनिश्चित करें कि यह अवरुद्ध पर सेट है।

लाइट मोड का उपयोग करें

यदि आप क्रोम के साथ चिपके हुए हैं, तो एक और कदम है जो आप ऑनलाइन डेटा-हॉगिंग सामग्री से बचने के लिए उठा सकते हैं। लाइट मोड उन वेब पेजों के पहलुओं को संकुचित करता है जो मोबाइल उपकरणों पर आवश्यक नहीं हैं। पहले डेटा सेवर के रूप में जाना जाता है, यह एक चिकनी वेब ब्राउज़िंग अनुभव प्रदान करता है क्योंकि ब्राउज़र केवल आवश्यक सामग्री में ही खींचेगा। इससे आपके द्वारा देखे जाने वाले विज्ञापनों और एनिमेशन की संख्या कम हो जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप डेटा का उपयोग कम होना चाहिए। यह कुछ हद तक चापलूसी वाले ब्राउज़िंग अनुभव को जन्म दे सकता है, और यह संभव है कि कुछ वेब पेज विजयी दिखेंगे। लेकिन आप हमेशा लाइट मोड को निष्क्रिय कर सकते हैं- यह दो सेकंड का काम है। Chrome खोलें, और फिर ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स मेनू आइकन हिट करें। सेटिंग्स चुनें, फिर लाइट मोड ढूंढें। सुनिश्चित करें कि यह चालू है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close