Knowledge

Gmail Nudges को निष्क्रिय कैसे करें ?

जब Google ने अपनी जीमेल सेवा को 2018 में ओवरहाल दिया , तो कंपनी ने ऐप के वेब और एंड्रॉइड संस्करणों में कुछ नई सुविधाओं को जोड़ने का अवसर लिया। इनमें एक ईमेल को याद करने में सक्षम होना , संदेशों को सूँघना और तथाकथित Nudges शामिल हैं। ये आपको उन संदेशों की याद दिलाते हैं जो प्रतिक्रिया के बिना कुछ दिनों के लिए बैठे हैं, और जबकि वे कुछ परिस्थितियों में बहुत काम आ सकते हैं, यह एक झुंझलाहट भी बन सकता है। लेकिन यह केवल Nudges को चालू या बंद करने के लिए है, इसलिए आप चुन सकते हैं कि Gmail आपके ध्यान में पुराने संदेश लाता है या नहीं।

Gmail Nudges क्या है

उत्पादकता और एक व्यस्त इनबॉक्स के प्रबंधन में सहायता के रूप में, नुडगे मूल रूप से एक एआई-पावर्ड रिमाइंडर्स सिस्टम है जो आपके द्वारा अनदेखा किए गए किसी भी ईमेल की जांच करता है, कुछ दिनों के लिए जवाब देने में विफल रहा है, या आपके द्वारा भेजे गए संदेशों को प्राप्त किया गया है लेकिन प्राप्त नहीं हुआ है। एक जवाब और इसलिए पीछा करने के साथ कर सकता है। जब ऐसा कोई संदेश मिलता है, तो यह आपके इनबॉक्स के शीर्ष पर वापस धकेल दिया जाएगा, जिसमें “सही 5 दिन पहले” कहा जा सकता है। सिद्धांत ध्वनि है, लेकिन यदि आपके पास ईमेलों को वर्गीकृत करने और प्रतिक्रिया देने के लिए अपना स्वयं का सिस्टम है तो यह Google के लिए मददगार संकेत के बजाय, इससे निपटने के लिए एक अचूक अतिरिक्त चीज बन सकता है।

विंडोज में Gmail Nudges को कैसे बंद करें

शुक्र है, जीमेल के डेस्कटॉप संस्करण पर अक्षम करने के लिए Nudges एक सरल सुविधा है। ऐसा करने के लिए, अपनी ब्राउज़र विंडो खोलें और Gmail पर जाएं। सेटिंग्स आइकन पर क्लिक करें (एक गियर कॉग जैसा दिखता है और मुख्य फलक के दाईं ओर ऊपर बैठता है जिसमें आपके ईमेल सूचीबद्ध हैं)। ड्रॉप-डाउन मेनू से सेटिंग्स चुनें , तब तक नीचे स्क्रॉल करें जब तक कि आप Nudges चिह्नित अनुभाग को न पा लें । यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे – उत्तर देने के लिए ईमेल का सुझाव दें और ईमेल का अनुसरण करने का सुझाव दें – प्रत्येक संबंधित टिकबॉक्स के साथ। उन्हें अक्षम करने के लिए, बस बॉक्स को अनचेक करें फिर पृष्ठ के निचले भाग तक स्क्रॉल करें और परिवर्तन सहेजें पर क्लिक करें । उन्हें सक्षम करने के लिए, इसके विपरीत करें।

एंड्रॉइड ऐप में Nudges को कैसे बंद करें

अपने एंड्रॉइड फोन पर जीमेल खोलें और फिर ऊपरी बाएं कोने में तीन-लाइन आइकन पर टैप करें। दिखाई देने वाले मेनू से, नीचे स्क्रॉल करें और सेटिंग्स पर टैप करें । अपने खाते के नाम पर अगला टैप करें, फिर तब तक फिर से स्क्रॉल करें जब तक कि आप Nudges अनुभाग न पा लें । यह दो विकल्पों के साथ एक नया पृष्ठ खोलता है – ईमेल का उत्तर देने के लिए और ईमेल का अनुसरण करने के लिए सुझाव दें – प्रत्येक अपने स्वयं के टिकबॉक्स के साथ। अब, बस बक्से को अनचेक करें और Nudge अलर्ट समाप्त हो जाएगा।

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close